JNU NonVeg News : ‘इधर येचुरी का एक्सटेंशन, उधर बवाल’ अमित मालवीय ने JNU हिंसा में निकाला नया कनेक्शन

नई दिल्ली: राम नवमी पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के कावेरी छात्रावास में हंगामे का मामला बढ़ता जा रहा है। रविवार को छात्रों के दो गुट भिड़ गए थे और कई लोगों को चोट भी आई। छात्रसंघ ने आरोप लगाया कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के सदस्यों ने छात्रों (JNU Students) को छात्रावास में मांसाहारी भोजन खाने से रोका और हिंसा का माहौल बनाया। वहीं, एबीवीपी ने दावा किया है कि रामनवमी पर छात्रावास में आयोजित पूजा कार्यक्रम में वामपंथियों ने अड़चन पैदा की। इस बीच, भाजपा नेता और आईटी सेल के चीफ अमित मालवीय ने जेएनयू की घटना को सीताराम येचुरी के कार्यकाल विस्तार से जोड़ा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि क्या यह इत्तेफाक है कि जिस दिन सीताराम येचुरी को एक्सटेंशन मिला, उसी दिन जेएनयू में कॉमरेडों ने बवाल कर दिया और एबीवीपी कार्यकर्ताओं पर हमला किया। क्या जेएनयू का कावेरी हॉस्टल उनका आखिरी गढ़ है?

आपका वोट दर्ज हो गया है।धन्यवाद

JNU से पढ़े हैं येचुरी
माकपा नेता येचुरी भी जेएनयू से पढ़े हैं। उन्होंने यहां से अर्थशास्त्र में एमए किया है। बाद में उन्होंने इकनॉमिक्स में पीएचडी के लिए जेएनयू में दाखिला लिया था लेकिन आपातकाल के दौरान उनकी गिरफ्तारी होने के कारण यह पूरा नहीं हो सका।

JNU Violence: हवन Vs नॉनवेज- बवाल में 15 छात्र घायल, JNU में रामनवमी की रात हुआ क्या?
तीसरी बार महासचिव बने येचुरी
रविवार को माकपा के वरिष्ठ नेता सीताराम येचुरी लगातार तीसरी बार पार्टी के महासचिव चुने गए। माकपा के 23वें सम्मेलन में पार्टी के शीर्ष पद पर निर्वाचित होने के बाद उन्होंने भाजपा पर निशाना साधा था। येचुरी ने कहा कि माकपा का प्रधान लक्ष्य भाजपा को अलग-थलग कर हराना है जो ‘फासीवादी’ आरएसएस के ‘हिंदुत्व के सांप्रदायिक एजेंडे’ को बढ़ा रही है। इसी दिन जेएनयू में बवाल हो गया।

हवन बनाम नॉन-वेज
जेएनयू हंगामे पर दोनों तरफ से अपने-अपने दावे किए जा रहे हैं। दरअसल, ABVP के छात्रों का आरोप है कि हवन के दौरान वाम दलों के छात्रों ने रुकावट पैदा की। लेफ्ट संगठन से जुड़े छात्रों ने आरोप लगाया कि एबीवीपी के छात्रों ने राम नवमी पर नॉन वेज खाना परोसने से रोका। हिंसा से जुड़े कई कथित वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए हैं, जिनमें अख्तरिस्ता अंसारी नाम की छात्रा के सिर से खून बहता दिख रहा है। हालांकि, अधिकारियों ने वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं की है। एबीवीपी जेएनयू के ट्विटर हैंडल से कई वीडियो शेयर किए गए हैं। एबीवीपी का आरोप है कि जेएनयू के दिव्यांग स्टूडेंट को भी जेएनयू कैंपस में पीटा गया और उसके कपड़े फाड़ दिए गए।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *