नई दिल्ली: राम नवमी पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के कावेरी छात्रावास में हंगामे का मामला बढ़ता जा रहा है। रविवार को छात्रों के दो गुट भिड़ गए थे और कई लोगों को चोट भी आई। छात्रसंघ ने आरोप लगाया कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के सदस्यों ने छात्रों (JNU Students) को छात्रावास में मांसाहारी भोजन खाने से रोका और हिंसा का माहौल बनाया। वहीं, एबीवीपी ने दावा किया है कि रामनवमी पर छात्रावास में आयोजित पूजा कार्यक्रम में वामपंथियों ने अड़चन पैदा की। इस बीच, भाजपा नेता और आईटी सेल के चीफ अमित मालवीय ने जेएनयू की घटना को सीताराम येचुरी के कार्यकाल विस्तार से जोड़ा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि क्या यह इत्तेफाक है कि जिस दिन सीताराम येचुरी को एक्सटेंशन मिला, उसी दिन जेएनयू में कॉमरेडों ने बवाल कर दिया और एबीवीपी कार्यकर्ताओं पर हमला किया। क्या जेएनयू का कावेरी हॉस्टल उनका आखिरी गढ़ है?

आपका वोट दर्ज हो गया है।धन्यवाद

JNU से पढ़े हैं येचुरी
माकपा नेता येचुरी भी जेएनयू से पढ़े हैं। उन्होंने यहां से अर्थशास्त्र में एमए किया है। बाद में उन्होंने इकनॉमिक्स में पीएचडी के लिए जेएनयू में दाखिला लिया था लेकिन आपातकाल के दौरान उनकी गिरफ्तारी होने के कारण यह पूरा नहीं हो सका।

JNU Violence: हवन Vs नॉनवेज- बवाल में 15 छात्र घायल, JNU में रामनवमी की रात हुआ क्या?
तीसरी बार महासचिव बने येचुरी
रविवार को माकपा के वरिष्ठ नेता सीताराम येचुरी लगातार तीसरी बार पार्टी के महासचिव चुने गए। माकपा के 23वें सम्मेलन में पार्टी के शीर्ष पद पर निर्वाचित होने के बाद उन्होंने भाजपा पर निशाना साधा था। येचुरी ने कहा कि माकपा का प्रधान लक्ष्य भाजपा को अलग-थलग कर हराना है जो ‘फासीवादी’ आरएसएस के ‘हिंदुत्व के सांप्रदायिक एजेंडे’ को बढ़ा रही है। इसी दिन जेएनयू में बवाल हो गया।

हवन बनाम नॉन-वेज
जेएनयू हंगामे पर दोनों तरफ से अपने-अपने दावे किए जा रहे हैं। दरअसल, ABVP के छात्रों का आरोप है कि हवन के दौरान वाम दलों के छात्रों ने रुकावट पैदा की। लेफ्ट संगठन से जुड़े छात्रों ने आरोप लगाया कि एबीवीपी के छात्रों ने राम नवमी पर नॉन वेज खाना परोसने से रोका। हिंसा से जुड़े कई कथित वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए हैं, जिनमें अख्तरिस्ता अंसारी नाम की छात्रा के सिर से खून बहता दिख रहा है। हालांकि, अधिकारियों ने वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं की है। एबीवीपी जेएनयू के ट्विटर हैंडल से कई वीडियो शेयर किए गए हैं। एबीवीपी का आरोप है कि जेएनयू के दिव्यांग स्टूडेंट को भी जेएनयू कैंपस में पीटा गया और उसके कपड़े फाड़ दिए गए।

Source link

By ndtvnewschannel.com

ख़बरें हमेशा सच बताती हैं और जो सच ना हो वो ख़बर नहीं. ख़बर का मतलब होता है छानबीन कर सबूत के साथ सच सबके सामने लाना. Nai Disha Television & Media Trust पर आपको हर ख़बर में यह देखने को मिलेगा, साथ ही आप अपनी राय जरूर दें. ताकि हम और बेहतर खबरें आप तक पहुंचा सके. नई दिशा टेलीविजन पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है । आप सभी दर्शकों से अनुरोध है कि चैनल को ज्यादा से ज़्यादा आम जन मानस तक पहुचाने का काम करते हुए दिए हुए मेल आई डी व कॉन्टेक्ट नंबर पर अपने घर गाँव गली मोहल्ले से जुड़ी समस्याओं को बताएं।प्रचार प्रसार हेतु संपर्क करें। whatsapp 9935065926 गरीब,मज़दूर,असहाय,पीड़ित,पत्रकारिता के विकास हेतु काम करना,पत्रकारों के उत्पीड़न के ख़िलाफ़,महिलाओं, बच्चों,दलित,विकलांग,व्रद्ध, जनजाति, आदि समाज के उत्थान हेतु प्रयास करना,पीड़ित महिलाओं को आत्म निर्भर बनाना ,कमज़ोर वर्ग की महिलाओं को सामाजिक प्रतिष्ठा प्राप्त करने हेतु उन्हें सक्षम बनाने के लिए अभियान चलाना , प्रदूषण बचाव एवं सड़क सुरक्षा से संबंधित कार्यक्रम संचालित करना, उपर्युक्त उद्देश्यों की पूर्ति अन्य संस्थाओं से मिलकर कार्य करना तथा संगठन (नेटवर्क) स्थापित करना आदि कार्य करने में ट्रस्ट सदैव तात्पर्य रहेगा । M.T. Faridi Owner/(M.D.) Managing Director and trusti (NDTV-MT) Nai Disha Television and Media Trust नई दिशा टेलीविजन एंड मीडिया ट्रस्ट E-Mail:- ndtvnewschannel24@gmail.com website:- www.ndtvnewschannel.com Mobile No. 09935065926

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *