Delhi Weather News : दिल्ली में पारा @44 डिग्रीः बुधवार को आएगा ठंडी हवा का झोंका, दिल्ली-NCR के लिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी जान लें

नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा रहा है। दिल्ली में जहां पारा 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया वहीं गुड़गांव में भी पारा 43.6 डिग्री के आसपास रहा है। लोगों का कहना है कि दोपहर में तो ऐसा लग रहा है जैसे आसमान से आग बरस रही हो। साथ ही लू के थपेड़ों से बाहर निकलने पर मुंह झुलस सा जा रहा है। इस बीच मौसम विभाग का पूर्वानुमान कुछ राहत लेकर आया है। मौसम विभाग का कहना है कि 12 अप्रैल के बाद से ठंडी हवाओं के साथ ही आसमान में बादल दिखेंगे। हालांकि, मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अभी कोई पूर्वानुमान नहीं जताया है।

छाए रहेंगे बादल, तापमान में दिखेगी गिरावट
मौसम विभाग ने सोमवार को भी लू से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की है। इसके साथ ही ‘ऑरेंज’ अलर्ट भी जारी किया गया है। हालांकि, मंगलवार को अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की संभावना है। आईएमडी का पूर्वानुमान कहता है कि 13 से 16 अप्रैल तक हीटवेव की संभावना नहीं है। आईएमडी के सीनियर साइंटिस्ट आरके जेनामणि का कहना है कि दो पश्चिमी विक्षोभ 12-14 अप्रैल और 18-20 अप्रैल तक इस क्षेत्र को प्रभावित करने वाले हैं। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में, दिल्ली में बादल छाए रहने की संभावना है, लेकिन बारिश या गरज के साथ बारिश होने की संभावना नहीं है। बादल छाए रहने के कारण दिल्ली के तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है।’

Delhi Weather News: दिल्लीवालों को परेशान करने लगी भीषण गर्मी, बढ़ने लगे डिहाइड्रेशन, लूज मोशन और डायरिया के मरीज
हवाएं होंगी तेज तो मिलेगी गर्मी से राहत
आईएमडी के वेदर साइंटिस्ट जेनामनी ने कहा कि गुजरात और दक्षिण राजस्थान में पिछले दो दिनों के रूझान से तापमान में दो या एक डिग्री की गिरावट देखने को मिली है। दिल्ली में शनिवार को तापमान में वृद्धि देखी गई लेकिन रविवार को गिरावट देखी गई। जैसे-जैसे हवाएं तेज हो रही हैं, इस क्षेत्र में तापमान में मामूली गिरावट देखने को मिल सकती है। इन क्षेत्रों में लू की स्थिति धीरे-धीरे कमजोर होगी। पश्चिम राजस्थान को छोड़कर, 12 अप्रैल से समाप्त हो सकती है। उन्होंने कहा कि 29 मार्च से दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण हरियाणा और उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में भीषण लू की शुरुआत हुई थी।

heatwave

Delhi Weather News : दिन में घर से बाहर ना निकले, आज झुलसा देगी लू, जानें गर्मी को लेकर क्या कह रहा है मौसम विभाग
इस महीने गर्म हवा वाले तीन दिन
प्राइवेट वेदर एजेंसी से जुड़े वेदर एक्सपर्ट डॉ. महेश पलावत ने कहा कि अप्रैल में दिल्ली में सामान्य से अधिक गर्म हवा वाला दिन रहने का पूर्वानुमान है। उन्होंने कहा कि राजधानी में इस महीने गर्म हवा वाले तीन दिन दर्ज किये गए हैं। यह स्थिति आने वाले दो से तीन दिन और जारी रह सकती है। मैदानी इलाकों के लिए लू की स्थिति तब घोषित की जाती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्यादा हो और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक हो। मौसम विभाग चेतावनी के लिए 4 रंगों का इस्तेमाल करता है। ग्रीन मतलब मौसम ठीक है और इसकी वजह से कोई भयानक स्थिति पैदा नहीं हो रही। येलो अलर्ट में लोगों को बताया जाता है कि कोई भी दिक्कत आ सकती है। ऑरेंज का मतलब स्थिति गंभीर है। अधिकारी हालात से निपटने के लिए तैयार रहें। रेड अलर्ट चेतावनी होती है कि प्रशासन फौरन जरूरी कदम उठाए।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *